INSTRUCTION FOR MARKS FEEDING IN SMILE 3.0 MODULE

आप हमसे जरूर जुड़े



SMILE 3.0 मॉड्यूल में मार्क्स फीडिंग के निर्देश

 

  1. मार्क्स के लिए उपलब्ध सभी कॉलम दर्ज करें और किसी भी कॉलम को खाली न रखें। लेकिन, यदि छात्र पहली परीक्षा या दूसरी परीक्षा या दसवीं कक्षा (एनआईओएस या आरएसओएस या पूरक) में देर से घोषित छात्रों के परिणाम में उपस्थित नहीं हुए थे और स्कूल में अर्धवार्षिक से पहले भर्ती हुए थे, तो कॉलम खाली रहेगा क्योंकि उन्हें अनुपस्थित चिह्नित नहीं किया जाएगा। .
  2. शाला दर्पण पोर्टल के छात्र टैब में दिए गए मॉड्यूल में छात्रों के रोल नंबर दर्ज करें।
  3. अनुपस्थित उम्मीदवारों के लिए मार्क “-1” (माइनस 1) और मार्क -2 (माइनस 2), अगर उम्मीदवार मेडिकल पर हैं।
  4. व्यावसायिक विषय के अंक वार्षिक परीक्षा के साथ दर्ज किए जाएंगे।
  5. सत्र 2021-22 के लिए शिक्षा विभाग के नियम एवं दिशा-निर्देशों के अनुसार अंकतालिका सृजित की जाएगी।
  6. न्यूनतम। कक्षा 9वीं और 11वीं में छात्र के प्रोन्नति/पास परिणाम के लिए अधिकतम आवंटित अंकों में से 36% अंक प्राप्त किए जाने चाहिए।
  7. छात्र का अंतिम परिणाम उन छात्रों के लिए घोषित किया जाएगा जिन्हें कम से कम एक यूनिट टेस्ट और वार्षिक परीक्षा या अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा में उपस्थित होना होगा।
  1. उन छात्रों के लिए परिणाम उत्पन्न नहीं होगा जो कभी वार्षिक परीक्षा में उपस्थित नहीं हुए।
  2. कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए, “परिणाम सृजन और पदोन्नति” के लिए वार्षिक परीक्षा में न्यूनतम 20% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  3. कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए, जो उम्मीदवार वार्षिक परीक्षा में बिना सूचना के अनुपस्थित हैं, उन्हें परिणाम तैयार करने के लिए मनोरंजन नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन मेडिकल सर्टिफिकेट की ओर से, छात्र वार्षिक में पुन: परीक्षा के लिए पात्र होंगे।
  4. छात्र अधिकतम 2 मुख्य विषयों में पूरक के लिए पात्र हैं।
  5. कक्षा 1-4 और 6-7 में पुन: परीक्षा, पूरक का कोई प्रावधान नहीं।
  6. मुख्य विषयों के लिए ग्रेडिंग (ए, बी, सी, डी और ई) और अन्य विषयों के लिए (ए +, ए, बी, सी और डी) मार्क-शीट जनरेशन के लिए कक्षा 1-4 और 6-7 होगी।
  7. SMILE मॉड्यूल में एकल प्रविष्टि के लिए भी प्रविष्टि डेटा सहेजा जाएगा।
  8. ग्रेस मार्क्स अधिकतम 2 विषयों में, एक में 5% अंक और दो विषयों में 2% -2% दिए जाएंगे।
  9. विशेष कक्षा के लिए उत्पन्न परिणाम देखने के लिए, स्कूल लॉगिन में “ड्राफ्ट” विकल्प प्रदान किया जाएगा।
  10. विशेष छात्र/कक्षा के परिणाम को लॉक करने के लिए, “सत्यापित करें” बटन प्रदान किया जाएगा और उसके बाद किसी भी परीक्षा/विषय में अंकों के संशोधन का कोई विकल्प नहीं है।
  11. स्कूल को उपलब्ध कराए गए प्रारूप के अनुसार अनुरोध करने पर ऐसे स्कूलों के लिए सीबीईओ लॉगिन पर “अनलॉक” विकल्प प्रदान किया जाएगा।
  12. विशेष कक्षा और अनुभाग के समेकित परिणाम देखने के लिए स्कूलों को ग्रीन शीट प्रदान की जाएगी। विभिन्न अनुभागों में एक ही स्ट्रीम के मामले में, उस स्ट्रीम की समेकित शीट प्रदान की जाएगी।
  13. क्लास/स्ट्रीम में रैंक के लिए अलग से मॉड्यूल उपलब्ध कराया जाएगा।

 शाला दर्पण पर अपनी ग्रीन शीट व मार्कशीट जनरेट करते समय क्या सावधानी रखें और कैसे करें मार्कशीट व ग्रीनशीट जनरेट की विस्तृत और सरल जानकारी 

👇👇👇👇

 

SMILE 3.0 मॉड्यूल फीडिंग निर्देश INSTRUCTION FOR MARKS FEEDING IN SMILE 3

 

  1. स्कूलों द्वारा स्माइल 3.0 में प्रथम टेस्ट, द्वितीय टेस्ट, अर्धवार्षिक और हिंदी, अंग्रेजी, गणित और ईवीएस/विज्ञान के लिए वार्षिक अंक दर्ज किए गए।
  2. यह अनिवार्य नहीं है कि छात्र सभी परीक्षाओं अर्थात यूनिट टेस्ट I, यूनिट टेस्ट II, अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा में शामिल होगा।
  3. छात्रों के अनुपस्थित और चिकित्सा के लिए कोई शर्त नहीं है, परिणाम उत्पन्न होना चाहिए।
  4. उन छात्रों के लिए परिणाम उत्पन्न होगा जिन्हें वार्षिक परीक्षा में उपस्थित होना होगा
  5. केवल पदोन्नति का विकल्प है, यहां तक ​​कि छात्र को 36% से कम अंक प्राप्त होते हैं।
  6. ऐसे छात्रों के लिए कोई ग्रेस/री-एग्जाम का विकल्प नहीं है।
  7. इस वर्ग समूह के लिए कोई पूरक/कम्पार्टमेंट विकल्प नहीं है।
  8. अंतिम परिणाम प्रत्येक विषय में अधिकतम 200 अंकों से उत्पन्न होगा।
  9. परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर विषयवार और ओवर ऑल ग्रेड (ए, बी, सी से ई) उत्पन्न किया जाएगा।
  10. अन्य विषय ग्रेड अलग से उत्पन्न होंगे (ए+, ए, बी से डी)

आज का पंचांग

INSTRUCTION FOR MARKS FEEDING IN SMILE 3

  1. स्कूलों द्वारा पहले टेस्ट, दूसरे टेस्ट, अर्धवार्षिक और हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और तृतीय भाषा के लिए वार्षिक परीक्षा के लिए स्माइल 3.0 में दर्ज किए गए अंक (छात्रों के लिए मैप के अनुसार)
  2. यह अनिवार्य नहीं है कि छात्र सभी परीक्षाओं अर्थात यूनिट टेस्ट I, यूनिट टेस्ट II, अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा में शामिल होगा।
  3. छात्रों के अनुपस्थित और चिकित्सा के लिए कोई शर्त नहीं है, परिणाम उत्पन्न होना चाहिए।
  4. उन छात्रों के लिए परिणाम उत्पन्न होगा जिन्हें वार्षिक परीक्षा में उपस्थित होना होगा
  5. केवल पदोन्नति का विकल्प है, यहां तक ​​कि छात्र को 36% से कम अंक प्राप्त होते हैं।
  6. ऐसे छात्रों के लिए कोई ग्रेस / री-एग्जाम का विकल्प नहीं है।
  7. इस वर्ग समूह के लिए कोई पूरक/कम्पार्टमेंट विकल्प नहीं है।
  8. अंतिम परिणाम प्रत्येक विषय में अधिकतम 200 अंकों से उत्पन्न होगा।
  9. परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर विषयवार और ओवर ऑल ग्रेड (ए, बी, सी से ई) उत्पन्न किया जाएगा।

 

  1. उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अधिकतम अंकों के लिए परीक्षण किया गया और छात्र द्वारा प्राप्त अंकों के साथ भेद “डी” चिह्नित किया जाएगा।
  2. अनुपस्थित “-1” की शर्त जिसके लिए अंकों की गणना में कोई छूट नहीं मानी जाएगी, लेकिन चिकित्सा के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए विकल्प “-2” होगा, अंकों की छूट प्रदान की जाएगी। उदाहरण के लिए यदि उम्मीदवार अर्धवार्षिक में अनुपस्थित है और सभी क्लास टेस्ट/परीक्षाओं में उपस्थित हुआ है तो मैक्स। गणना के लिए अंक 200 से होंगे लेकिन वह मानदंडों के अनुसार चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रदान करेगा, फिर गणना 140 अंकों से होगी क्योंकि चिकित्सा “-2” अर्धवार्षिक (60 अंक) में चिह्नित की जाएगी।
  3. चिकित्सा प्रमाण पत्र के आधार पर ऐसे छात्रों को केवल वार्षिक परीक्षा में ही पुन: परीक्षा का प्रावधान प्रदान किया जाएगा।
  4. यदि छात्र वार्षिक परीक्षा में 20% से कम अंक प्राप्त करता है तो ऐसे छात्रों के लिए अंतिम परिणाम “असफल” होगा, हालांकि वह कुल मिलाकर 36% से अधिक अंक (न्यूनतम उत्तीर्ण अंक) प्राप्त करता है।
  5. यदि छात्र विषय में 25% (50/200) अंक प्राप्त करता है यानि किन्हीं दो मुख्य विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 36% से कम है, तो वह दोनों विषयों में पूरक परीक्षा के लिए पात्र होगा। यदि छात्र को 200 (24%) में से 48 अंक मिलते हैं, तो वह पूरक के लिए पात्र नहीं होगा।)
  6. पूरक परीक्षा में, यदि छात्र 36% से अधिक अंक प्राप्त करता है, तो परिणाम की समग्र गणना न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों के आधार पर की जाएगी अर्थात 36% (200 में से 72)।
  7. अधिकतम 2 मुख्य विषयों के लिए पूरक की अनुमति दी जाएगी।
  8. ग्रेस की शर्त मुख्य विषयों में से एक में 5% (10 अंक) या किन्हीं दो मुख्य विषयों में 2% -2% (4-4 अंक) तक है, यदि गणना में अधिकतम अंक 200 हैं। उदाहरण के लिए यदि छात्र 200 में से अंतिम परिणाम में 62 अंक प्राप्त करता है, तो 36% उत्तीर्ण अंक (200 में से 72) प्राप्त करने के लिए 5% यानी 10 अंक की छूट के लिए पात्र है। इसी तरह, 2 विषयों के मामले में, छात्र को प्रत्येक विषय में कम से कम 34% (200 में से 68) प्राप्त करना चाहिए और यदि एक विषय में 35% (200 में से 70) और दूसरे में 33% (200 में से 66) प्राप्त करना चाहिए। फिर कुल 4% ग्रेस के साथ 1% और 3% की ग्रेस, दोनों विषयों में सप्लीमेंट्री के लिए पात्र होगी।
  9. यदि छात्र पहली या दूसरी परीक्षा में यानि एक कक्षा की परीक्षा और अर्धवार्षिक में मेडिकल पर है, तो उस परीक्षा में अधिकतम अंकों में छूट के साथ अंकों की गणना उसी के अनुसार की जाएगी, लेकिन छात्र उस परीक्षा में ग्रेस का हकदार नहीं होगा। विषय / एस। इसका मतलब है कि छात्र को 36% अंक प्राप्त करने होंगे जहां छात्र उस विषय में ग्रेस के लिए पात्र नहीं होगा।
  10. वार्षिक परीक्षा विषयों के साथ व्यावसायिक विषय के अंक भरे जाएंगे। मार्क डिस्ट्रीब्यूशन थ्योरी – 30 मार्क्स, पोर्टफोलियो – 20 मार्क्स और प्रैक्टिकल – 50 मार्क्स होंगे। छात्र को इन सभी 3 प्रारूपों में अलग-अलग 100 में से 36% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा। यदि छात्र अनुपस्थित/मेडिकल पर है, तो व्यावसायिक पेपर में फिर से उपस्थित होने का मौका दिया जाएगा।
  11. वोकेशनल सब्जेक्ट में ग्रेस का प्रावधान नहीं है।
  12. यदि छात्र सामाजिक विज्ञान या इसके विपरीत व्यावसायिक विषय में अधिक अंक प्राप्त करता है, तो उस विषय के अंक जिसमें छात्र ने अधिक अंक प्राप्त किए हैं, अंतिम गणना के लिए गिना जाएगा। उदाहरण के लिए यदि छात्र ने व्यावसायिक व्यापार “ब्यूटी एंड वेलनेस” की तुलना में सामाजिक विज्ञान में अधिक अंक प्राप्त किए हैं, तो सामाजिक विज्ञान के अंकों को अंतिम मार्क-शीट पीढ़ी में शामिल किया जाएगा अन्यथा “ब्यूटी एंड वेलनेस” के अंकों को अंतिम गणना में शामिल किया जाएगा।
  13. गणना में समरूपता के लिए, जहां व्यावसायिक में अधिकतम अंक 100 हैं, इसकी गणना 200 में से की जाएगी, जहां व्यावसायिक विषय के अंक सामाजिक विज्ञान से अधिक हैं।
  14. पूरक अंकों में अनुग्रह का कोई प्रावधान नहीं है और एक/दोनों पूरक विषयों में न्यूनतम 36% अंक प्राप्त करने होंगे।
  15. प्रदान किए गए मानदंडों के अनुसार अन्य विषयों के लिए ग्रेडिंग होगी।
  16. विशेष कक्षा के लिए उत्पन्न परिणाम देखने के लिए, स्कूल लॉगिन में “ड्राफ्ट” विकल्प प्रदान किया जाएगा।
  17. विशेष छात्र/कक्षा के परिणाम को लॉक करने के लिए, “सत्यापित करें” बटन प्रदान किया जाएगा और उसके बाद किसी भी परीक्षा/विषय में अंकों के संशोधन का कोई विकल्प नहीं है।
  18. स्कूल को उपलब्ध कराए गए प्रारूप के अनुसार अनुरोध करने पर ऐसे स्कूलों के लिए सीबीईओ लॉगिन पर “अनलॉक” विकल्प प्रदान किया जाएगा।
  19. विशेष कक्षा और अनुभाग के समेकित परिणाम देखने के लिए, स्कूलों को एक एमएस-एक्सेल शीट प्रदान की जाएगी। विभिन्न अनुभागों में एक ही स्ट्रीम के मामले में, उस स्ट्रीम की समेकित शीट प्रदान की जाएगी।
  20. क्लास/स्ट्रीम में रैंक के लिए अलग से मॉड्यूल उपलब्ध कराया जाएगा।

 

INSTRUCTION FOR MARKS FEEDING IN SMILE 3

  1. अधिकतम अंक निम्नानुसार आवंटित:-
  2. उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अधिकतम अंकों के लिए परीक्षण किया गया और छात्र द्वारा प्राप्त अंकों के साथ भेद “डी” चिह्नित किया जाएगा।
  3. अनुपस्थित “-1” की शर्त जिसके लिए अंकों की गणना में किसी प्रकार की छूट पर विचार नहीं किया जाएगा, लेकिन चिकित्सा के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की ओर से विकल्प “-2” होगा, अंकों की छूट प्रदान की जाएगी। उदाहरण के लिए यदि उम्मीदवार अर्धवार्षिक में अनुपस्थित रहता है और सभी कक्षा परीक्षाओं/परीक्षाओं में उपस्थित होता है तो मैक्स। गणना के लिए अंक 200 से होंगे लेकिन वह मानदंडों के अनुसार चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रदान करेगा, फिर गणना 140 अंकों से होगी क्योंकि चिकित्सा “-2” अर्धवार्षिक (60 अंक) में चिह्नित की जाएगी।
  4. चिकित्सा प्रमाण पत्र के आधार पर ऐसे छात्रों को केवल वार्षिक परीक्षा में ही लिखित परीक्षा में पुन: परीक्षा का प्रावधान प्रदान किया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षा में पुन: परीक्षा का कोई प्रावधान नहीं है।
  5. यदि छात्र लिखित में वार्षिक परीक्षा में 20% से कम अंक प्राप्त करता है तो ऐसे छात्रों के लिए अंतिम परिणाम “असफल” होगा, हालांकि वह कुल मिलाकर 36% से अधिक अंक (न्यूनतम उत्तीर्ण अंक) प्राप्त करता है।
  6. छात्र को वार्षिक परीक्षा में लिखित में 70 में से कम से कम 14 अंक या 30 (विशेष विषयों) में से 6 अंक प्राप्त करने होंगे
  7. यदि छात्र विषय में 25% (50/200) अंक प्राप्त करता है अर्थात किन्हीं दो मुख्य विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 36% से कम है, तो वह दोनों विषयों में पूरक परीक्षा के लिए पात्र होगा। (मॉड्यूल में यदि किसी छात्र को 200 में से 49 (24.5%) मिलते हैं, तो वह पूरक के लिए पात्र है, लेकिन जैसे कि छात्र 200 (24%) में से 48 प्राप्त करता है, वह पूरक के लिए पात्र नहीं होगा।)
  8. लिखित परीक्षा 200/156/96 की है और छात्र को मुख्य 2 विषयों में पूरक परीक्षा के लिए कम से कम 50/39/24 अंक (25%) प्राप्त करना होगा और तदनुसार व्यावहारिक परीक्षा में 36% अंक प्राप्त करना होगा।
  9. अधिकतम 2 मुख्य विषयों के लिए पूरक की अनुमति होगी।
  10. ग्रेस की शर्त मुख्य विषयों में से एक में 5% (10 अंक) या किसी भी दो मुख्य विषयों में 2% -2% (4-4 अंक) तक है, यदि गणना में अधिकतम अंक 200 हैं। उदाहरण के लिए यदि छात्र 200 में से अंतिम परिणाम में 62 अंक प्राप्त करता है, तो 36% उत्तीर्ण अंक (200 में से 72) प्राप्त करने के लिए 5% यानी 10 अंक की छूट के लिए पात्र है। इसी तरह, 2 विषयों के मामले में, छात्र को प्रत्येक विषय में कम से कम 34% (200 में से 68) प्राप्त करना चाहिए और यदि एक विषय में 35% (200 में से 70) और दूसरे में 33% (200 में से 66) प्राप्त करना चाहिए। फिर कुल 4% ग्रेस के साथ 1% और 3% की ग्रेस, दोनों विषयों में सप्लीमेंट्री के लिए पात्र होगी।
  11. इसी प्रकार प्रायोगिक विषयों के लिए जहां लिखित परीक्षा 156/96 की है, छात्र द्वारा किसी एक विषय में न्यूनतम 48/30 अंक (5%) और दो विषयों के लिए न्यूनतम 45/28 अंक (2% -2%) प्राप्त किए जाएंगे। अनुग्रह के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए। यदि छात्र अपेक्षित अंक से कम प्राप्त करता है, तो परिणाम उस विषय में न्यूनतम 25% अंकों तक पूरक के लिए उत्पन्न होगा।
  12. यदि छात्र 1 या 2 परीक्षा में यानि एक कक्षा की परीक्षा और अर्धवार्षिक में मेडिकल पर है, तो उस परीक्षा में अधिकतम अंकों में छूट के साथ अंकों की गणना तदनुसार उत्पन्न की जाएगी लेकिन छात्र उस परीक्षा में अनुग्रह का हकदार नहीं होगा। विषय / एस। इसका मतलब है कि छात्र को 36% अंक प्राप्त करने होंगे जहां छात्र उस विषय में ग्रेस के लिए पात्र नहीं होगा।
  13. वार्षिक परीक्षा विषयों के साथ व्यावसायिक विषय के अंक भरे जाएंगे। मार्क डिस्ट्रीब्यूशन थ्योरी – 30 मार्क्स, पोर्टफोलियो – 20 मार्क्स और प्रैक्टिकल – 50 मार्क्स होंगे। छात्र को इन सभी 3 प्रारूपों में अलग-अलग 100 में से 36% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा। यदि छात्र अनुपस्थित/मेडिकल पर है, तो व्यावसायिक पेपर में फिर से उपस्थित होने का मौका दिया जाएगा।
  14. वोकेशनल सब्जेक्ट में ग्रेस का प्रावधान नहीं है।
  15. गणना में समरूपता के लिए, जहां व्यावसायिक में अधिकतम अंक 100 हैं, इसकी गणना 200 में से की जाएगी, जहां व्यावसायिक विषय के अंक सामाजिक विज्ञान से अधिक हैं।
  16. यदि छात्र व्यावसायिक विषय को वैकल्पिक विषय के रूप में चुनते हैं, तो गणना मुख्य विषयों के अनुसार होगी।
  17. यदि छात्र व्यावसायिक विषय की किसी परीक्षा में चिकित्सा/अवकाश पर है, तो अगले प्रयास के रूप में पुन: परीक्षा का प्रावधान होगा।
  18. पूरक अंकों में अनुग्रह का कोई प्रावधान नहीं है और एक/दोनों पूरक विषयों में न्यूनतम 36% अंक प्राप्त करने होंगे।
  19. प्रदान किए गए मानदंडों के अनुसार अन्य विषयों के लिए ग्रेडिंग होगी।
  20. इसी प्रकार, यदि छात्र जीव विज्ञान/गणित/कंप्यूटर विज्ञान/सूचना विज्ञान अभ्यास आदि को अतिरिक्त विषय के रूप में चुनते हैं, तो इसे मुख्य विषयों की अंक गणना में शामिल नहीं किया जाएगा। अतिरिक्त विषय का परिणाम चाहे जो भी हो, यह मुख्य विषयों के प्रतिशत को कभी भी प्रभावित नहीं करता है। (अनिवार्य + वैकल्पिक)।
  21. विशेष कक्षा के लिए उत्पन्न परिणाम देखने के लिए, स्कूल लॉगिन में “ड्राफ्ट” विकल्प प्रदान किया जाएगा।
  22. विशेष छात्र/कक्षा के परिणाम को लॉक करने के लिए, “सत्यापित करें” बटन प्रदान किया जाएगा और उसके बाद किसी भी परीक्षा/विषय में अंकों के संशोधन का कोई विकल्प नहीं है।
  23. अनुरोध पर ऐसे स्कूलों के लिए सीबीईओ लॉगिन पर “अनलॉक” विकल्प स्कूल को उपलब्ध कराए गए प्रारूप के अनुसार प्रदान किया जाएगा।
  24. विशेष कक्षा और अनुभाग के समेकित परिणाम देखने के लिए स्कूलों को एक एमएस-एक्सेल शीट प्रदान की जाएगी। विभिन्न अनुभागों में एक ही स्ट्रीम के मामले में, उस स्ट्रीम की समेकित शीट प्रदान की जाएगी।
  25. क्लास/स्ट्रीम में रैंक के लिए अलग से मॉड्यूल उपलब्ध कराया जाएगा।

INSTRUCTION FOR MARKS FEEDING IN SMILE 3

First Test Maximum Marks 👉👉 20

Half Yearly Exam Maximum Marks 👇👇

Half Yearly Exam Maximum Marks
Class 1-5 11 Non-Practical
Written Oral Portfolio Total Written Portfolio Total
30 18 12 60 48 12 60
Class 6-7 Class 11 Practical (Normal)
Written Oral Portfolio Total Written Portfolio Practical Total
42 6 12 60 34 12 14 60
Class 9 Class 11 Practical (Special)
Written Portfolio Total Written Portfolio Practical Total
48 12 60 14 12 34 60

Second Test Maximum Marks 👉👉 20

Yearly Exam Maximum Marks 👇👇

Annual Exam Maximum Marks
Class 1-4 Class 11 Non-Practical
Written Oral Portfolio Total Written Portfolio Total
50 30 20 100 80 20 100
Class 6-7 11 Practical (Normal)
Written Oral Portfolio Total Written Portfolio Practical Total
70 10 20 100 56 14 30 100
Class 9 Class 11 Practical (Special)
Written Portfolio Total Written Portfolio Practical Total
80 20 100 24 6 70 100

For Class I – 4

Grades for Main Sub. –

A” – (86- 100%),

B” – (71-85%),

C” – (51-70%),

D”– (31-50%),

E”  – (0-30%)

Grades for Other Sub. –

A+” – (91- 100%),

A”- (76-90%),

B” – (61-75%),

C“- (41-60%),

D“- (0-40%)

 

For Class 6 – 7

Grades for Main Sub. –

A” – (86- 100%),

B” – (71-85%),

C” – (51-70%),

D”– (31-50%),

E”  – (0-30%)

Grades for Other Sub. –

A+” – (91- 100%),

A”- (76-90%),

B” – (61-75%),

C“- (41-60%),

D“- (0-40%)

INSTRUCTION FOR MARKS FEEDING IN SMILE 3

For Class 9

  • Abbreviations – P– Pass, F– Fail, S– Supplementary, G– Grace, M– Medical, D– Distinction
  • I – First Division (60% or Above) II – Second Division (48-Less than 60%) , III – Third Division 36-Less than 48%)
  • Grades for Other Sub. – “A+” – (91- 100%), “A”- (76-90%), “B” – (61-75%), “C“- (41-60%), “D“- (0-40%)
  • Re-Exam – Not appeared in Annual Examination (On Medical ground only)
  • Min. 36% Marks in each Main Subject & 20% Marks in Annual for Promotion in next Class.
  • Min. 25% Marks Eligibility for Supplementary Exam. (Max. 2 Subjects)
  • Grace of Maximum 5% in one Subject and 2%-2% Marks in two Subjects. (Max. 2 Subjects)
  • No provision of Grace in Subject on presentation of Medical Certificate.
  • Only those marks out of Social Science or Vocational will be included in the calculation, in which student scored higher marks.

 

For Class 11

At bottom of Mark-Sheet Add the instructions as below:

 

  • Abbrev.- P– Pass, F– Fail, S– Supplementary, G– Grace, M– Medical, D– Distinction
  • I – First Division (60% or Above) II – Second Division (48-Less than 60%), III – Third Division 36-Less than 48%)
  • Grades for Other Sub. – “A+” – (91- 100%), “A”- (76-90%), “B” – (61-75%), “C“- (41-60%), “D“- (0-40%)
  • Re-Exam – Not appeared in Annual Examination (On Medical ground only)
  • Min. 36% Marks in each Main Subject & 20% Marks in Annual for Promotion in next Class.
  • Min. 25% Marks Eligibility for Supplementary Exam. (Max. 2 Subjects)
  • Grace of Maximum 5% in one Subject and 2%-2% Marks in two Subjects. (Max. 2 Subjects)
  • No provision of Grace in Subject on presentation of Medical Certificate.
  • For Promotion in next Class, must Pass in Theory and Practical separately in Final Result.
  • Result of Additional/Vocational Subject never impacts the Final Result.

INSTRUCTION FOR MARKS FEEDING IN SMILE 3

इस मैसेज को अपने सोशल मीडिया ग्रुप में व शिक्षको, मित्रो तक जरूर शेयर कीजिए

👇👇👇👇👇👇

ग्रुप से जरूर जुड़िये
👇👇👇👇👇👇

 

हमारा व्हाट्सअप ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

 

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें हमारे फेसबुक पेज पर कमेन्ट करके अवश्य बताये 👉 JOIN FACEBOOKJOIN TELEGRAM

बैंक जॉब के लिए यहाँ क्लिक करें  रेलवे जॉब के लिए यहाँ क्लिक करें  राजस्थान सरकार के जॉब के  लिए यहाँ क्लिक करें  सेना भर्ती के  लिए यहाँ क्लिक करें 
नेवी भर्ती के लिए यहाँ क्लिक करें  वायुसेना भर्ती के लिए यहाँ क्लिक करें  RPSC भर्ती के लिए यहाँ क्लिक करें  SSC भर्ती के लिए यहाँ क्लिक करें 
यूनिवर्सिटी रिजल्ट के लिए यहाँ क्लिक करें  शिक्षक भर्ती के लिए यहाँ क्लिक करें  LDC भर्ती के लिए यहाँ क्लिक करें  पुलिस भर्ती के लिए यहाँ क्लिक करें 

इस पोस्ट को आप अपने मित्रो, शिक्षको और   प्रतियोगियों व विद्यार्थियों (के लिए उपयोगी होने पर)  को जरूर शेयर कीजिए और अपने सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करके आप हमारा सकारात्मक सहयोग करेंगे

❤️🙏आपका हृदय से आभार 🙏❤️ड करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए[/su_button]

आग्रह :-आप जानकारी को पढ़ते हुए यहाँ अंत तक पहुंचे हैं तो इसका अभिप्राय हैं कि आपको हमारे दी गयी जानकरी अच्छी लगी हैं अत: आपसे आग्रह हैं कि आप हमारे सोशल मीडिया प्लेटफोर्म से अवश्य जुड़े 🙏🏻



इस पोस्ट को आप अपने मित्रो, शिक्षको और प्रतियोगियों व विद्यार्थियों (के लिए उपयोगी होने पर)  को जरूर शेयर कीजिए और अपने सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करके आप हमारा सकारात्मक सहयोग करेंगे

❤️🙏आपका हृदय से आभार 🙏❤️

 




नवीनतम अपडेट

EXCEL SOFTWARE



प्रपत्र FORMATS AND UCs

PORATL WISE UPDATES



LATEST RESULTS

Pin It on Pinterest

Shares
Share This

Share This

Share this post with your friends!